Founder Of Google Larry Page Biography in Hindi - Biography

Founder Of Google Larry Page Biography:-  Hello Friend आज के इस पोस्ट में आपको Founder Of Google Larry Page Biography in hindi बताने वाला हूँ.आज के समय में लोग Google के बिना तो रह नहीं सकते है लेकिन लोग शायद ही ये जानने की कोशिश करते है की Founder of Google कौन है.इस पोस्ट में आपको Co-founder of Google Larry Page के बारे बताया जायेगा जो आपके लिए बहुत ही Motivational होगा।इस पोस्ट में आपको Larry Page के कुछ महत्वपूर्ण चीज़े बताने वाला हूँ जो की कैसे एक छोटे से Garage से Google को दुनिया का सबसे बड़ी Company बनाया।


Founder Of Google Larry Page

जैसे की Friend आप बहुत अच्छे से जानते है Google आज के समय में हमारे ज़िंदगी का अहम् हिस्सा बन गया है हम इसके हेल्प से दुनिया के किसी भी चीज़ के बारे में पता लगा सकते है.लेकिन आपको ये बिलकुल नहीं पता होगा की Google को इस मुकाम तक पहुँचाने में कितना Hard Work लगा और लोग Google को तो दिन रात Use करते है लेकिन लोग ये जानने की कोशिश नहीं करते है Google के इतनी Success की ऊंचाइयों तक लाने  में इसके पीछे किसका योगदान रहा है तो इसी को देखते हुए आज के इस पोस्ट में आपको Founder Of Google Larry Page के आपको बताया जायेगा और उनके Life के बारे आपको बताया जायेगा जिसको जानने के बाद आपके मन भी कुछ करने का जुनून सवार हो.

मैं आपको एक बात बता चाहता हूँ अगर आपको अपने ज़िंदगी में कुछ करना हो चाहे वह कोई भी Field हो आपको Motivation बहुत ज़रूरी है अगर आपके पास भर भर के Motivation होगा तो आपके मन में कुछ करने की जुनून सवार होगा तो चलिए जानते है Google के संस्थापक Larry Page के बारे में.



Founder Of Google Larry Page Biography


 Larry page

  • जन्म :      26 March सन् 1975 
  • शिक्षा :      East Lansing High School,University of Michigan,Stanford University 
  • व्यवसाय :    Computer Scientist,Technology Innovator and  Entrepreneur 
  • जीवनसाथी: Lucinda Southworth 
  • संतान :   
  • राष्ट्रीयता:   American 
  • घर :   East Lansing, Michigan 
  • प्रसिद्धि कारण:  Co-founder of Google 
  • कुल मूल्य:  53.4 Billion US Dollar (2018)



Early Life and Education ( प्रारंभिक जीवन और शिक्षा )


Larry Page,Google के जन्मदाता का जन्म 26 March सन् 1975 में East Lansing, Michigan में हुआ था जो की America में एक Computer Scientist,Technology Innovator और Entrepreneur है। 
Page का जन्म East Lansing, Michigan के एक यहूदी परिवार में हुआ था और उनके माता पिता Michigan State University में Computer Science के Professor थे.Page अपने 6 साल के उम्र से ही Computer में बहुत ही ज़्यादे रूचि रखते थे अक्सर उनके घर सामान इधर उधर बिखरे रहते थे और Page उनको खोलते रहते थे और वे ये जानना चाहते थे की आखिर में ये चीज़े काम कैसे करती है और कैसे इनके काम में लाया जा सकता है उनके बड़े भाई ने उनको सभी चीज़ो को खोलना सिखाया।

Larry Page ने बहुत कम उम्र में महसुस कर लिए थे की वे कुछ अविष्कार कर सकते है इसलिए उनका मन Technology में लगने लग गया जब Larry Page 12 साल के थे तब उनके मन में ये था की आगे Company ज़रूर खोलूंगा। 

Larry Page के प्रारंभिक शिक्षा की बात करे तो उनका  प्राम्भिक शिक्षा Okemos Michigan के Okemos Montessori में जाते थे और ये कार्य काल 1975 से 1979 तक चलता है.
अगर बात करे Larry Page की आगे की पढाई की तो उन्होंने ने University of Michigan से Computer Engineering में ऑनर्स के साथ Bachelor of Science की Degree प्राप्त की और उसके बाद Larry Page ने Stanford University से Computer Science में Master की डिग्री प्राप्त की। 

जब Larry Page University of Michigan में पढाई कर रहे थे तब उन्होंने पढाई के दौरान उन्होंने लीगो ब्रिक्स के मदद से एक Inkjet Printer बनाया जो actual में एक Line Printer था। 


Personal Life ( निजी जीवन )

बात करे तो Larry Page की निजी ज़िंदगी के बारे में तो Page ने 8 December सन् 2007 में Richard Branson के कैरिबियाई द्वीप में नेकर द्वीप में  पत्नी Lucinda Southworth से सहादि की.बात करे पेज की संतान की तो उनके 2 बच्चे है 

व्यवसाव (Business )


सन्  1998 में Larry page and Sergey Brin ने Google की स्थापना की। बात करे उस समय का तो Google का मुख्य पृष्ठ साधारण Design था क्योंकि Larry page and Sergey Brin को HTML  उतना नॉलेज नहीं था की वह इसे  डिज़ाइन कर सके.जब Larry page and Sergey Brin ने Google की स्थापना की तब वे Stanford University,California में पि.एच.डी. के Student थे| 

उस समय Search Engine Result को Web Page पर सर्च टर्म की गणना से करते थे जबकि Larry page and Sergey Brin के मुताबिक एक सबसे बढ़िया Search Engine वही होगा जो web page के तालुक ( Relationship ) को समझे। Larry page and Sergey Brin ने शुरआती में अपने सर्च इंजन का नाम "बैकरब" रखा। 

बाद में चलकर Larry page and Sergey Brin ने अपने सर्च इंजन का नाम  Google रखा जो की अंग्रेजी शब्द "गूगोल" से लिया गया गूगोल का मतलब होता है की वह नंबर में जिसमे एक के बाद सौ शून्य हो। 

पुरस्कार और मान्यता (Award and Recognition )

  • सन्न 2003 में, Larry page and Sergey Brin दोनों को ही IE  Business School द्वारा उद्यमशीलता ( Entrepreneurship ) की भावना को संगठित करने और नए व्यवसायों को गति प्रदान करने के लिए MBA मानद उपाधि से नवाजा गया। 
  • सन्न 2004 में Larry page and Sergey Brin ने Marconi Foundation पुरस्कार हाशिल किया। 
  • Marconi Foundation पुरस्कार इंजीनियरिंग का सर्वोच्च पुरस्कार है। 
  • 2005 में Larry page and Sergey Brin को अमेरिकन अकेडमी  आर्ट्स एंड साइंस का सदस्य चुना  गया 
  • 2009 में Forbes Magazine की विश्व के अरबपतियों के लिस्ट में 26 वे स्थान और अमेरिका के 11 वे सबसे आमिर थे। 
  • Larry page and Sergey Brin को  Forbes की "The World's Most Powerful People" में पांचवे स्थान पर रहा गया। 


पीएचडी अध्ययन और अनुसंधान (Ph.D Studies and Research)

Stanford University में Computer Science में Ph.D में दाखिला लेने के बाद Larry Page एक शोध प्रबंध की विषय की खोज में थे। और उसके बाद पेज ने वर्ल्ड वाइड वेब की लिंक को एक विशाल संरचना मानते हुए उसके गणितीय विशेषताओं  को Explore किया। 

August सन्न 1996 में Google का प्रारम्भिक संस्करण उपलबध कराया गया जो इस समय भी Stanford University की Website पर है। 


Conclusion

Friend मैं उम्मीद करता हूँ की आपको Founder Of Google Larry Page Biography in Hindi बहुत ही अच्छे से समझ में आ गया होगा और काफो Motivational भी लगा होगा। अब आप शायद किसी को ये बताने में नहीं चूकेंगे की Founder of Google कौन है और आपको larry page biography भी बहुत ही बढ़िया से क्लियर हो गया होगा। इतना लम्बा सफर तय करने के बाद Larry Page ने Google को बनाया जो आज के समय में दुनिआ की सबसे Technology Company हो गयी है जिसके बिना शायद आप एक पल भी नहीं रह सकते है। 

तो जाहिर सी बात है की अगर आपको अपने ज़िंदगी में कुछ बड़ा करना है तो आपको मेहनत तो करना ही पड़ेगा और उस काम के प्रति आपके मन में जुनून सवार भी होना चाहिए उस समय Larry Page को इतना जुनून सवार  नहीं होता शायद Google आज यहाँ नहीं होता। 

तो मेरे दोस्त आपको यह पोस्ट कैसा  Comment करके ज़रूर बताये और अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे ताकि वे भी कोई काम लगन और पूरी मेहनत से करे और अपने जीवन में सफलता प्राप्त करे 


Read Now :-
Techno2Hindi
Techno2Hindi
www.Techno2Hindi.in

Techno2Hindi ek Hindi blog hai jis par aapko Technology,Computer,Android,Blogging and Make Money se related post milenge bilkul hindi me.Agar aap ek nye fresh article padhna chahte hai Techno2Hindi blog ko support zarur kare.

No comments:

Post a Comment