How to Disable USB Port in Windows 10/8/7 in hindi

How to Disable USB Port in Windows 10/8/7: हेलो Friend आज के इस पोस्ट में आपको एक बहुत ही Interesting Trick के बारे में बताने वाला हूँ इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की How to Disable USB Port in Windows 10/8/7. क्या आपको पता है की कैसे आप अपने Computer या laptop में USB Ports को Disable कर सकते है अगर हाँ तो Comment में ज़रूर बताये और अगर नहीं पता है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर है क्यों कि इस पोस्ट में आपको Step By Step बताया जायेगा की कैसे आप अपने Computer या laptop में USB Ports को डिसएबल कर सकते है.



How to Disable USB Port in Windows 10/8/7

दोस्तों इस Trick में सबसे बढ़िया ये चीज़ है की इस ट्रिक को आप अपने Windows 10 के साथ साथ Windows 8 और Windows 7 में यूज़ कर सकते है इसमें आपको बिलकुल परेशान होने की ज़रूरत नहीं है 
अगर बात की जाये की क्या USB Ports को डिसएबल करने से कोई फायदा है की नहीं तो मैं आपको बताना चाहूंगा ये आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप कब अपने Computer या laptop में USB Ports को डिसएबल करना चाहते है और कब नहीं जो की आपको निचे बताया गया है। 

 जैसा की आपको तो पता है की आज के समय में USB का कितना ज्यादे Importance है आपको या फिर कोई भी डाटा कंप्यूटर या लैपटॉप से ट्रांसफर करना होता है वो डाटा कुछ भी हो सकता है तो हम लोग ज़्यादतर USB Port Port का ही use करते है और कहीं ना कहीं ये एक बेस्ट मेथड है डाटा लेन देन करने का लेकिन क्या आपको ये चीज़ पता है की ये जितना बढ़िया है उतना ख़राब भी है ये बात सुनकर आपके मन में हो सकता है की ये बात हो की हमको तो कभी इससे Problem नहीं हुआ तो फिर इससे  नुकसान कैसा। 

लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई ज़रूरी डाटा रखते है और आप  बार बार अपना कम्यूटर अपने दोस्तों या किसी और को यूज़ करने के  लिए देते है तो ये चीज़ आपको कभी न कभी नुकसान कर सकती है। मैं आपसे ये नहीं कह रहा हूँ की आप अपना कंप्यूटर किसी को दे न आप ज़रूर दे लेकिन उससे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में USB Ports को Disable कर ले। 

तो चलिए हम जान लेते है की Computer या laptop में USB Ports को Disable  ज़रूरी होता है। 

USB Ports Disable क्यों करे ?

दोस्तों USB Ports Disable करने के बहुत से Reason हो सकते है जिनमे से कुछ Important कारण आपको बताने वाला हूँ जिसके लिए आप अपने USB Ports को Disable कर सकते है। 

  • आप अपने सभी Important Data को सुरक्षित कर सकते है। 
  • आपके personal डाटा को कोई दूसरा चुरा नहीं पायेगा। 
  • हो सकता है आपका पास कोई Job करता हो और आप नहीं चाहते है की वे आपके कंप्यूटर या लैपटॉप से कोई डाटा ट्रांसफर कर पाए इससे बचने के लिए USB Ports Disable कर सकते है। 
  • USB Ports Disable करने से आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई Harmful Software नहीं ट्रांसफर कर सकता है जैसे की नुकसान दायक Virus. 
  • यदि आप College,IT Company,या फिर आपका कोई Business है और वहां पर 50 - 100 कंप्यूटर है और आप ये नहीं चाहते है कोई भी उन कंप्यूटर से कुछ डाटा ले तो इससे बचने  के लिए आप USB Ports Disable कर सकते है। 
तो Friend चलिए आपको Step By Step बताते है की कैसे आप अपने कंप्यूटर USB Ports को Disable कर सकते है और मैं उम्मीद करता हूँ की आपको How to Disable USB Port in Windows 10/8/7 का यह पोस्ट काफी ज़्यादा Interesting लगेगा।

How to Disable USB Port in Windows 10/8/7


Step 1. सबसे पहले आप अपने keyboard से Windows key + R एक साथ Press करना है उसके बाद आपको Run Command मिलेगा जिसमे आपको Regedit Type करना है और उसके बाद Ok Press करना है। 

How to Disable USB Port in Windows 10/8/7 in hindi


Step 2. उसके बाद आपको एक Interface मिलेगा जिसमे आपको निचे दिए गए Path को Follow करना होगा। 

Computer\HKEY_LOCAL_MACHINE\SYSTEM\CurrentControlSet\Services\USBSTOR

Step 3. अगर आप दिए गए Path को अच्छे से Follow कर लेते है तो SBSTOR पर जाने के बाद आपको Right Side में आपको एक Interface मिलेगा। 

How to Disable USB Port in Windows 10/8/7

Step 3. उसके बाद आपको Start Option पर Double Click करना है या फिर आपको Start Option पर Right Click करके Modify पर क्लिक करना है। 

How to Disable USB Port in Windows 10/8/7 in hindi

Step 4.  Modify पर क्लिक करने के बाद आपको एक छोटा सा Box मिलेगा जिसमे आपको Three के जगह पर Four करना होगा और उसके बाद OK Press करना होगा। 


इतना Step Follow करने के बाद आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बड़े ही आसानी से USB Ports को Disable कर पाएंगे। 
अब बात करते है की USB को Disable करने के बाद और बाद में उसका ज़रूरत पड़ने के बाद Enable कैसे करना है 


How to Enable USB Port in Windows 10/8/7

Step 1. USB Ports को Enable करने के लिए आपको कोई दूसरा Step Follow करने की ज़रूरत नहीं आप Same वही Step Follow करना है जो आप USB Ports को Disable करते समय किये थे। 

Computer\HKEY_LOCAL_MACHINE\SYSTEM\CurrentControlSet\Services\USBSTOR
Step 2. आपको Start पर Right Click करके Modify पर क्लिक करना होगा या फिर आपको Start पर Double करना होगा उसके बाद आपको Four को Three से Replace करना होगा और फिर OK Press करना होगा। 

How to Disable USB Port in Windows 10/8/7 in hindi


ये स्टेप्स Follow करने के बाद आप बड़े ही आसानी से अपने कंप्यूटर में Disable किये हुए USB Ports को Enable कर सकते है तो मैं आशा करता हूँ आपको How to Disable USB Port in Windows 10/8/7 Helpful लगा होगा। 

Conclusion 

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको How to Disable USB Port in Windows 10/8/7 का यह पोस्ट काफी Interesting और Helpful लगा होगा। अगर आपको यह पोस्ट बढ़िया लगा हो और आपको लगता है हमे कुछ कंप्यूटर से सम्बंधित कुछ अच्छा ट्रिक मिला है तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे। 
मैं Personally बताऊ तो जब मुझे इसके बारे में पहली बार पता चला था तो मुझे यह ट्रिक बहुत ही बढ़िया लगा था अब आपको यह पोस्ट कैसा लगा और ये कंप्यूटर ट्रिक Comment में ज़रूर बताये। 
आप कोई भी Windows जैसे की Windows 10, Windows 8 या फिर Windows 7 सबमे यह ट्रिक काम करेगा और इसके हेल्प से आप अपने कंप्यूटर में USB Ports को डिसएबल कर पाएंगे। 

ये भी पढ़े :-

Thanks For Reading.......
Techno2Hindi
Techno2Hindi
www.Techno2Hindi.in

Techno2Hindi ek Hindi blog hai jis par aapko Technology,Computer,Android,Blogging and Make Money se related post milenge bilkul hindi me.Agar aap ek nye fresh article padhna chahte hai Techno2Hindi blog ko support zarur kare.

1 comment: