How To Create FTP Account in cPanel in Hindi

How To Create FTP Account in cPanel: हेलो दोस्तों आज का यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले है क्योंकि इस पोस्ट में हम जानेंगे की what is ftp और how to create ftp account बिलकुल विस्तार से।अगर आप एक वेब डेवलपर है या फिर आप अपना वेबसाइट WordPress पर run करते है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। 



What is FTP account



अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है या फिर आप ब्लॉग्गिंग करने की सोच रहे है तो यैसे में आपको FTP के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है FTP का उपयोग ज़्यादातर उनके लिए लाभदायक होता है जो लोग सर्वर के साथ ज़्यादा अपना टाइम बिताते है। 

अगर आप WordPress Use करते है तो आपके लिए यह जानना बहुत ही ज़रूरी हो जाता है की what is FTP और how to create ftp account तो मैं आपसे यही बोलूंगा की आप इस पोस्ट के साथ लास्ट तक बने रहे क्योंकि इस पोस्ट में आपको ये दोनों सवालो के जवाब बिलकुल विस्तार से देने वाला हूँ और आपको cPanel में FTP Account कैसे Create करते है ये बह step by step बताने वाला हूँ। 


सबसे पहले हम ये जान लेते है की FTP क्या होता है और हमे FTP का Use करना क्यों ज़रूरी होता है। 




What is FTP ( एफटीपी क्या है )? 

FTP का पूरा नाम होता है File Transfer Protocol जैसा की नाम से पता चल रहा है की ये File Transfer से सम्बंधित कुछ है और ये बात बिलकुल सही है FTP का Use एक computer से दूसरे computer में फाइल्स ट्रांसफर करने के लिए Use किया जाता है। 

File Transfer Protocol एक प्रकार का Protocol है जो की दो System Files को Transfer करने के लिए कुछ नियम को निर्धारित करता है। 

File Transfer Protocol का Use करके सीधे आप अपने सर्वर में किसी भी File या फिर Folder को Upload कर सकते है।  आप अपने लोकल कंप्यूटर ने फाइल्स के साथ जो जो कर सकते है वे सभी चीजे आपने File Transfer Protocol की मदद से आप अपने सर्वर में कर सकते है। 

File Transfer Protocol का Use ज़्यादातर वेब डेवलपर के द्वारा Use में लिया जाता है क्योंकि इसके मदद से वे सीधे अपने सर्वर Root Directory को Access कर लेते है और अपना फाइल या फिर फोल्डर वहां पर अपलोड कर लेते है। 

  • Top 10 Best WordPress Plugins For Blog in Hindi


  • एक वेब डेवेलपर के लिए ये बहुत ज़रूरी हो जाता है की वह FTP के बारे में जाने क्योंकि कभी कभी यैसी स्थिति आ जाती है जहाँ पर FTP का Use करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। 

    FTP का उपयोग कैसे किया जाता है ( How to use FTP ) ?

    FTP का उपयोग सर्वर पर फाइल अपलोड करने के लिय लिए जाता है आप FTP का Use कुल तीन तरीको से कर सकते है। 


    • Graphical FTP Client:- आप अपने सर्वर में फाइल या फोल्डर को अपलोड करने के लिए Graphical FTP Client को काम में ले सकते है जो की बहुत ज़्यादा काम में लिया जाता है यह एक का Application होता है जिसका User Interface बहुत ही User Friendly होता है.
      कुछ फेमस 
      Graphical FTP Client के नाम है - Filezilla, Cyberduck, WinSCP,etc.
      इस पोस्ट में हम 
      Filezilla को use में लेंगे। 

    • Web Browser FTP:- FTP का Use आप अपने कंप्यूटर में किसी भी Web की मदद से भी Use कर सकते है। इसके लिए आपको अपने browser में टाइप करना होगा ftp://Host यहाँ पर Host का मतलब है आपके वेबसाइट का नाम। जब आप इतना टाइप करके एंटर करेंगे तो आपको Username और password एंटर करने के लिए पूछेगा। आप Username और Password के जरिये अपने सर्वर के सभी फाइल्स को एक्सेस कर सकते है। 

    • Command Line FTP:- Command Line FTP के जरिये भी आप अपने सर्वर के सभी फाइल्स या फोल्डर को डाउनलोड या फिर अपलोड कर सकते है। Command Line FTP का उसे किसी भी सिस्टम में कर सकते है जैसे की Windows, MacOS और Linux.


    How To Create FTP Account in cPanel in Hindi:

     मैं उम्मीद करता हूँ की आपको what is FTP बहुत ही अच्छे से समझ में आ गया होगा तो चलिए अब जान लेते है की Create FTP Account using cPanel. मेरे पास यहाँ पर GoDaddy का cPanel है और मैंने उसमे WordPress Install कर रखा है। जिसके जरिये हम अपना FTP ( File Transfer Protocol ) Account Create करेंगे। अगर आपके पास किसी भी Company का cPanel है तो भी process बिलकुल एक सामान है। 

    1. सबसे पहले आप अपने cPanel में Login ही जाएँ। Login होने के लिए आपको अपने डोमेन नाम के बाद /cpanel का यूज़ करके सर्च करना होगा। 

    2. cPanel में Login होने के बाद आपको अपने cPanel के सर्च बार में account सर्च करना होगा और FTP Accounts  पर क्लिक करना होगा। 

    File Transfer Protocol



    3. उसके बाद आपको Account Create करने के लिए कुछ Credentials देने होंगे जिसमे शामिल है 




    File Transfer Protocol


    • Username: आप अपने अनुसार Username दे सकते है। 
    • Choose Domain Name: अगर पास एक से ज़्यादा डोमेन नाम है तो आप डोमेन नाम को चुन ले किसके लिए आप FTP Account बनाना चाहते है। 
    • Password: आपको पासवर्ड देना होगा हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड दे। 
    • Password Again: पासवर्ड को दुबारा एंटर करे। 
    • Directory: अगर आप अपने सर्वर के Root Directory को एक्सेस करना चाहते है तो आपको ब्लेंक देना होगा। 
    • Quota: आपको यहाँ पर साइज देना होगा की आप इस FTP को कितना साइज देना चाहते है। 
    सभी Credentials सफलता भरने के बाद Create FTP Account पर क्लिक कर दे। 

    4. FTP Account Create हो जाने के बाद आपको वह निचे के तरफ दिखने लगेगा जहाँ से आप कुछ settings को perform कर सकते है। 

    how to create ftp account in cpanel


    आपने Successfully FTP Account को बना लिया है मैं आशा करता हूँ की आपको how to create ftp account in cpanel अच्छे से समझ में आ गया होगा। तो चलिए अब जान लेते है की हमे इस FTP account को Use करना है। 



    How to Use FTP Account ( FTP Account को Use कैसे करे ) ?

    आपने तो अपना FTP Account Create कर लिया है अब बरी है उसे Use करने की और अपने सर्वर के सभी फाइल्स को एक्सेस करने की यह पर FTP को काम में लेने के लिए Filezilla Client को उसे करेंगे। 
    Filezilla Download करने के लिए यहाँ Click करे। 

    1. Filezilla Download करने के बाद आप उसे Install कर लें और उसे Open करें। 
    2. Open होने के बाद ऊपर के साइड में आपको कुछ Credentials भरने का Option मिल जायेगा। जैसे की :-
    • Host:- Host के लिए आपको अपने cPanel में जाना होगा और आपको राइट साइड में IP Address मिलेगा आपको उसको Copy करके यहाँ पर Paste कर देना है। 
    • Username:- Username की जगह पर आपने Account Create समय जो दिया था वही यहाँ पर दे। 
    • Password:- आप अपना FTP Password दे। 
    • Port:- Port में हमेशा आपको 21 देना है। 

    सभी Credentials सही सही देने के बाद आपको Quick connect पर क्लिक कर देना है। 

    Create FTP Account using cPane

    3. अब आपका Successfully अपने सर्वर के साथ कनेक्ट हो चुके है और अपने अपने सर्वर के फाइल्स के फोल्डर के साथ हर वो काम कर सकते है जो आप अपने लोकल कंप्यूटर के फाइल्स और फोल्डर के साथ करते है। 

    • बाएं साइड में आपके कंप्यूटर के सभी Drive और फोल्डर दिखेंगे। 
    • दाहिने साइड में आपके सर्वर के सभी फाइल्स और फोल्डर दिखेंगे। 
    How to Create FTP Account Using cPanel in Hindi

    अब आप अपने सर्वर के फाइल्स या फोल्डर को डाउनलोड कर सकते है रीनेम कर सकते है डिलीट कर सकते है और बहुत कुछ.
    तो Friend मैं आशा करता हूँ आपको what is FTP और how to create ftp account in cPanel अच्छे से समझ में आ गया होगा। 


    Conclusion

    जैस इस पोस्ट में हमे देखा की what is FTP और how to create ftp account  using cPanel जो की एक बहुत ही Important है उनके लिए जो हमेशा सर्वर के साथ काम करते रहे है अगर आप भी उनमे से एक है तो आपके लिए भी यह पोस्ट बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है। 

    FTP के जरिये हम अपने सर्वर के साथ बहुत ही आसानी से Interact कर सकते है। अगर आपको इस पॉपस्ट से सम्बंधित कोई भी जानकरी चाहिए तो कमेंट ज़रूर करे आपके सवालो का जवाब ज़रूर दिया जायेगा। अगर आप यैसे ही पोस्ट पढ़ना चाहते है तो इस ब्लॉग पर आते रहे और हमे सपोर्ट करते है ताकि हम आपके लिए यैसे कनौलेदेग से भरपूत पोस्ट लाते रहे। 


    Read Now:-


    Techno2Hindi
    Techno2Hindi
    www.Techno2Hindi.in

    Techno2Hindi ek Hindi blog hai jis par aapko Technology,Computer,Android,Blogging and Make Money se related post milenge bilkul hindi me.Agar aap ek nye fresh article padhna chahte hai Techno2Hindi blog ko support zarur kare.

    No comments:

    Post a comment

    Please Do Not Include Spam Links In Comment Box.